रोहतास में मंत्री लेशी सिंह ने की विभागीय योजनाओं की समीक्षा, कहा- 30 सितंबर तक पूरा करें आधार सीडिंग का काम, गोदाम से राशन कम मिलने पर एजीएम पर होगी कार्रवाई

जिला मुख्यालय सासाराम स्थित कलेक्ट्रेट के डीआरडीए सभागार में बुधवार को खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग मंत्री लेशी सिंह ने आपूर्ति विभाग में संचालित योजनाओं की समीक्षा की. बैठक में सासाराम विधायक राजेश गुप्ता, डीएम धर्मेन्द्र कुमार, डीडीसी शेखर आनंद, जिला आपूर्ति पदाधिकारी सौरभ आलोक, राज्य खाद्य निगम के जिला प्रबंधक, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी प्रखंडों के आपूर्ति पदाधिकारी, सभी गोदाम प्रबंधक एवं अन्य मौजूद थे.

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत खाद्यान के उठाव वितरण समीक्षा के क्रम में मंत्री द्वारा निर्देश दिया गया कि चेनारी, शिवसागर एवं अन्य प्रखण्डों में खाद्यान का वितरण में प्रगति प्राप्त करना सुनिश्चित करें. इस संबंध में डीएम धर्मेंद्र कुमार द्वारा जिला आपूर्ति पदाधिकारी को निर्देश दिया कि विगत छः माह का उठाव एवं वितरण की समीक्षा करते हुए अधिकतम प्राप्त उठाव एवं वितरण के प्रतिशत के आलोक में वितरण कराना सुनिश्चित करें. सभी प्रखण्ड आपूर्ति पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि जन वितरण प्रणाली दुकानों में अधिक खाद्यान्न की जांच करने के उपरान्त ही आगामी माह में आवंटन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे.

आधार सीडिंग कैंपेन और इसकी प्रगति की समीक्षा के बाद मंत्री ने 30 सितंबर 2023 तक सभी लाभुकों को शत-प्रतिशत आधार सीडिंग सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है. राशन कार्ड के लिए प्राप्त आवेदनों के निष्पादन के संबंध में सभी प्रखंडों आपूर्ति पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि लंबित सभी आवेदनों को अविलंब निष्पादित करें. साथ ही सभी प्रखंडों में किरासन तेल का उठाव और वितरण कराना सुनिश्चित करें. खाद्यान्नों का उठाव करने वाले संवेदकों द्वारा निर्धारित वजन से कम रहने की शिकायत पर मंत्री ने बिहार राज्य खाद्य निगम के जिला प्रबंधक को निर्देश दिया कि ऐसी शिकायतों पर विशेष निगरानी रखते हुए अविलंब जांच कर संवेदकों और कर्मियों पर कार्रवाई करें.

मंत्री ने कहा गोदाम से राशन का वजन कम रहने पर संबंधित गोदाम प्रबंधक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. प्रबंधक को डोर स्टेप अभिकर्ता के चयन के लिए रिक्त सभी स्थानों को निविदा के माध्यम से भरने का निर्देश दिए गए. मंत्री द्वारा सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि सभी प्रखंडों में किरासन तेल का उठाव एवं वितरण कराना सुनिश्चित करेंगे. इसके लिए सभी लाभुकों को किरासन तेल की दर में गिरावट के संबंध में सूचित करते हुए अपने स्तर से इसका अनुश्रवण करना सुनिश्चित करेंगे.

डीएम द्वारा अनुमंडल पदाधिकारी डिहरी को निर्देश दिया गया कि नौहट्टा, रोहतास एवं तिलौथू में किरासन तेल का उठाव एवं वितरण कराना सुनिश्चित करेंगे. डीलर मार्जिन मनी के भुगतान के संबंध में मंत्री द्वारा जिला प्रबंधक को निर्देश दिया गया कि ससमय सभी विक्रेताओं को राशि का भुगतान करना सुनिश्चित करेंगे. कोचस में गोदाम के पहुंच पथ पर विवाद के कारण गोदाम के क्रियान्वयन में कठिनाई के संबंध में अनुमंडल पदाधिकारी सासाराम को निर्देश दिया गया कि एक सप्ताह के अन्दर वस्तु स्थिति से अवगत होकर समस्या का निदान कराना सुनिश्चित करेंगे.

मंत्री ने रोहतास जिले में खाद्य एवं आपूर्ति विभाग अन्तर्गत कार्यो के क्रियान्वयन के संबंध में संतोष व्यक्त करते हुए सभी वंचित लाभुकों को चिन्हित कर राशन कार्ड उपलब्ध कराने, ससमय उठाव वितरण कराने, शतप्रतिशत आधार सीडिंग कराते हुए सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं से सभी पात्र लाभुकों को आच्छादित कराने का निदेश दिया. बैठक में सभी आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा मंत्री से राशन कार्ड के आवेदनों के निष्पादन हेतु उपस्कर, स्टेशनरी आदि क्रय हेतु विभाग से आवंटन प्रदान करने के लिए अनुरोध किया गया. साथ ही जन वितरण प्रणाली विक्रेताओं के ई-पॉस मशीन में रिजर्व बैट्री उपलब्ध कराने को लेकर अनुरोध किया गया.

बैठक के पूर्व मंत्री लेशी सिंह ने परिसदन में कार्यकर्ताओं के साथ बैठक के दौरान कही कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में समाज के हर तबके का विकास हो रहा है. समाज के उत्थान के लिए सीएम निरंतर प्रयासरत हैं. मंत्री होने के नाते वे अपनी जिम्मेवारी समझती हैं. कहा कि महागठबंधन के INDIA नाम के बाद बीजेपी में खलबली मच गई है, जहां भाजपा के लोग दुष्प्रचार कर रहे हैं. INDIA गठबंधन पूरी तरह मजबूत व एकजुट है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल विपक्षी एकजुटता रंग ला रही है.

Ad.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here