रोहतास में मतदाता सूची पुनरीक्षण का 10 जनवरी को चलेगा विशेष अभियान

सासाराम कलेक्ट्रेट में गुरुवार को डीएम धर्मेन्द्र कुमार ने राजनैतिक दलों के जिलाध्यक्षों साथ मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण को ले बैठक की. मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम को ले आयोजित बैठक में मतदाता सूची संशोधन से जुड़े कई महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में जिलाध्यक्षों को अवगत कराते हुए उनसे सहयोग की अपील भी की. डीएम ने बताया कि मतदाता सूची संक्षिप्त पुनरीक्षण के तहत आगामी एक जनवरी 2021 को 18 वर्ष की आयु पूरा करने वाले युवा मतदाताओं के अलावा सभी पात्रता रखने वाले व्यक्तियों का नाम भी विशेष रूप से जोड़े जाएंगे.

Ad.

10 जनवरी को विशेष अभियान दिवस के रूप में निर्धारित किया गया है. इस दिन जिले के सभी मतदान केंद्रों पर विशेष शिविर का आयोजित किया जाएगा. यहां अभियान दिवस पर मतदान केंद्र स्तरीय पदाधिकारी सभी प्रकार के आवेदन के साथ अपने-अपने मतदान केंद्र पर उपस्थित रहेंगे. एवं निर्वाचक उसे दावा आपत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करेंगे. साथ ही सभी सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी को कहा गया है कि विशेष अभियान दिवस में सभी आवेदनों का नियम अनुसार संधारित करते हुए निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी के माध्यम से समाहरणालय स्थित लिक सेंटर में पोस्ट करने के लिए सुनिश्चित करेंगे.

डीएम ने अपील की कि मतदाता सूची में किसी प्रकार की गड़बड़ी से संबंधित सुधार के लिए संबंधित बीएलओ से समन्वय स्थापित कर सहयोग करें, ताकि त्रुटि रहित मतदाता सूची बनाया जा सके. राज्य निर्वाचन द्वारा जारी किए गए कैलेंडर के अुनसार मतदाता सूची प्रारुप का प्रकाशन किया गया. अगामी 11 जनवरी तक मतदाता सूची को ले आपत्ति दर्ज कराई जाएगी. विशेष अभियान दिवस 10 जनवरी तक चलाया जाएगा. आठ जनवरी को सभी प्रखंड व नगर परिषदों में संबंधित बीएलओ की बैठक होगी, जिसमें सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी उपस्थित रहेंगे. वहीं 10 जनवरी को सभी मतदान केंद्रो पर बीएलओ उपस्थित रहेंगे व मतदाताओं से आपत्ति प्राप्त करेंगे.

जानकारी के अनुसार दर्ज आपत्तियों का एक फरवरी 2021 का निराकरण किया जाएगा. पांच फरवरी तक निर्वाचक सूची का मानकों के आधार पर परीक्षण और आयोग से अंतिम प्रकाशन की अनुमति ली जाएगी. 11 फरवरी तक अनुपूरक सूची की तैयारी व 15 फरवरी को मतदाता सूची की अंतिम प्रकाशन कर दिया जाएगा. इस बैठक में निर्वाचन पदाधिकारी सत्यप्रिय के अलावा जदयू जिलाध्यक्ष नागेंद्र चंद्रवंशी, बसपा के जिलाध्यक्ष उपेंद्र चौधरी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के जिलाध्यक्ष आशुतोष सिंह, लोजपा जिलाध्यक्ष विनोद सिंह, राजद के जिला उपाध्यक्ष शमसुल हक अंसारी, कांग्रेस के जिला उपाध्यक्ष सुनील तिवारी, सीपीआईएमएल के सत्तार अंसारी व सीपीआई के जिला सचिव कमलेश तिवारी उपस्थित थे.

Leave a Reply